मणिकार्णिका की बढ़ी मुश्किलें

जयपुर: 26जनवरी 2019 को कंगना रनौत की फिल्म ‘मणिकार्णिका रिलीज होने वाली  है। पहले यह फिल्म इसी साल  15 अगस्त को प्रदर्शित होने वाली थी लेकिन समय पर शूटिंग पूरी न होने के कारण इसे आगे बढ़ा दिया गया था, जिसके चलते इसे 2019 के गणतंत्र दिवस पर प्रदर्शित करने की घोषणा की गई। हालांकि इसी दिन ऋतिक रोशन और विकास बहल निर्देशित फिल्म ‘सुपर 30’ के प्रदर्शन की घोषणा पहले ही हो चुकी थी। लेकिन कंगना रनौत ने ऋतिक के साथ बॉक्स ऑफिस पर टकराव को झेलना मंजूर किया।

मणिकार्णिका’ को लेकर अब जो चर्चाएँ बॉलीवुड के गलियारों में चल रही हैं  कि इस फिल्म का 25 जनवरी को प्रदर्शित होना मुश्किल ही नहीं बल्कि
नामुमकिन लगता है। इस फिल्म के एक कलाकार ने बताया है कि इस फिल्म का बहुत सारा काम अभी बाकी है। पोस्ट प्रोडक्शन और स्पेशल इफेक्ट तो अभी दूर की बात है। फिल्म में युद्ध के कई दृश्य हैं जिनका कम्प्यूटर ग्राफिक्स का काम बाकी है। जब से कंगना रनौत ने निर्देशन की बागडोर अपने हाथों में ली है, वे युद्ध के कुछ दृश्यों की शूटिंग फिर से करना चाह रही हैं। यह सब कुछ काफी महंगा और टाइम लेने वाला काम है, शूटिंग और स्पेशल इफैक्ट्स का काम दोबारा होगा। इसलिए मुश्किल है कि यह फिल्म अपने तय समय पर प्रदर्शित हो पाएगी।‘मणिकार्णिका’ का विवाद भी सामने आया था। जब इस फिल्म के तकनीशियनों ने काम करने से इंकार कर दिया था। इनके संगठन का कहना था कि फिल्म निर्माताओं ने उनका पैसा नहीं दिया है जिसके चलते वे इस फिल्म का काम नहीं करेंगे। इस विवाद को तब नया मोड़ मिला जब फिल्म की  कंगना रनौत ने इनका समर्थन करते हुए कहा कि जब तक निर्माता तकनीशियनों का पैसा नहीं दे देते हैं, वे फिल्म का प्रमोशन व शूटिंग नहीं करेंगी। ऐसे हालात में अब ‘झांसी की रानी: मणिकर्णिका’ कैसे अपने तय प्रदर्शन दिन पर प्रदर्शित होगी यह  सवाल है।

इस फिल्म के साथ यह सब परिस्थितियाँ तो हैं ही इसके अतिरिक्त इस फिल्म के साथ एक और विवाद जुड़ा हुआ है। पहले इस फिल्म को दक्षिण भारत के सुप्रसिद्ध निर्देशक कृष निर्देशित कर रहे थे, लेकिन कंगना रनौत की अत्यधिक दखलंदाजी के चलते उन्होंने स्वयं ही फिल्म से बाहर होने का निर्णय लिया। इसके बाद निर्माताओं को कोई निर्देशक नहीं मिला जिसके चलते उन्होंने इस फिल्म की बागडोर कंगना रनौत के हाथों में सौंप दी है। हालांकि कंगना ने कहा है कि वह निर्देशन का श्रेय नहीं लेगी। फिल्म के टाइटल में निर्देशक के तौर पर कृष का नाम ही जाएगा।