दूध खाने के यह दमदार फायदे

सेहत को बेहतरीन बनाए रखने के लिए खाने में कई तरह की चीज़ों को शामिल करना होता है. ऐसे में इन्ही में शामिल कर सकते हैं आप दूध और छुहारा. आप सभी को बता दें कि छुहारा और खजूर एक हीं पेड़ से उत्पन्न होते हैं और इनकी तासीर गर्म होती है दोनों शरीर को मजबूत बनाते हैं. इसी के साथ गर्म तासीर होने के कारण इनकी उपयोगिता ठंढे मौसम में बढ़ जाती है प्राकृतिक चिकित्सा के अनुसार दूध और छुहारा के उपयोग से कैल्सियम के कमी से होने वाले बिमारी जैसे – हड्डियों का कमज़ोर होना, दांतों के रोग, शर्दी हो या जुकाम वीर्य के कमी के अलावा इन रोंगों में भी बहुत हीं लाभदायक है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसके अनोखे फायदों के बारे में.

मासिक धर्मं – जी दरअसल मासिक धर्मं में गड़बड़ी हो तो छुहारा खाने से मासिक धर्मं खुलकर आता है और कमर दर्द एवं कमजोरी भी दूर हो जाती है.

बिस्तर पर पेशाब- अगर बच्चा या बूढ़ा व्यक्ति बिस्तर पर पेशाब कर देता है तो 2 छुहारा खाकर ऊपर से दूध पियें या छुहारे वाला दूध पी सकते हैं इससे लाभ होगा.

खांसी – खांसी एक आम समस्या है जो किसी को भी लग सकती है. ऐसे में खांसी होने पर छुहारे का बीज निकालकर छुहारे को घी में भुनकर खा सकते हैं इससे रहत मिलेगी.

जुएँ – कहा जाता है अगर किसी को सिर में जुएँ हो जाए तो खजूर की गुठली को पानी में घिसकर सिर में लगाने से जुएँ खत्म हो जाती हैं.

रक्तचाप – कम रक्तचाप वाले रोगी को तीन-चार छुहारे गर्म पानी से धोकर गाय के दूध में उबालकर देना चाहिए लाभ होगा.

दांतों का गलना- छुहारा खाकर गर्म दूध के सेवन से दांतों की कमजोरी, दांतों में सडन, हड्डियों के रोग में लाभ होने लगता है.

कब्ज- सुबह- शाम तीन छुहारे खाकर गर्म पानी पीया जाए तो कब्ज दूर होता है.