Saturday , September 18 2021
Home / Lifestyle / आपके घर में इन स्थानों में चुपके से घुस सकता है कोरोना

आपके घर में इन स्थानों में चुपके से घुस सकता है कोरोना

दुनिया भर में कोविड – 19 का प्रकोप छाया हुआ है देश भर में लॉक डाउन हो गया है लेकिन फिर हमें अभी सावधानी बरतने की जरुरत है जब हम किसी भी काम से घर से बाहर जाते है जाने अनजाने में हम अपने साथ कोरोना को घर पर ला सकते है आपकी कुछ गलितयों के कारण यह वायरस आपके घर की कई चीजों में मौजूद रहकर आपको भी संक्रमित कर सकता है। इसलिए आइये जानते है किन चीज़ो पर ये संक्रमण रह सकता है;

– आप घर से बाहर गए और आते ही तौलिये से चेहरा या हाथ पोछ लिए, तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। सबसे पहले आप साबुन से चेहरे और हाथ को साफ करें, उसके बाद ही तौलिया या रूमाल से इन्हें पोछें। बार-बार एक ही तौलिया चेहरा, हाथ और पैर पोंछने के लिए यूज कर रहे हैं, तो ऐसा करने से बचें। तौलिये में सबसे अधिक बैक्टीरिया होता है, ऐसे में जरूरी है कि अपने तौलिये को धूप में टांगें और हर दूसरे दिन धो दें।

अक्सर कुछ लोग घरों या किचन की साफ-सफाई करते समय ग्लव्स पहनते हैं। बाहर के किसी भी सामान को ग्लव्स पहनकर खोलते हैं और उस ग्लव्स को बिना साफ किए छोड़ देते हैं। ऐसे में कोरोनावायरस इसमें पहुंच सकता है। जब भी इसे इस्तेमाल करें, गर्म पानी में अच्छी तरह से साफ करें।

– आप एक या दो दिन पर घर से बाहर जरूरी सामान लाने के लिए निकल ही रहे होंगे। बाहर एक मीटर के दायरे में यदि किसी संक्रमित व्यक्ति ने छींका या खांसा होगा, तो उसका वायरस हवां में तीन घंटा मौजूद रहता है। जब आप उसी जगह पर जाते हैं, तो वायरस आपके बालों में भी चिपक सकता है। अब हर दिन तो बालों को शैम्पू करते नहीं होंगे। रात में जब आप सोते हैं, तो यह जानलेवा वायरस आपके तकिये पर जा सकता है। ऐसे में तकिया का कवर भी आपके लिए असुरक्षित हो सकता है। बेहतर है कि आप बाहर टोपी या सिर पर स्कार्फ, रूमाल बांधकर जाएं। तकिया कवर को हर दो-तीन दिनों में बदलते रहें।

– घर के दरवाजे पर रखे डोर मैट, हॉल में रखे कालीन में भी कोरोनावयरस पहुंच सकता है, वह भी आपके जरिए। दरअसल, जब आप बाहर से घर आते हैं, तो आपके जूते-चप्पलों के जरिए भी वायरस और बैक्टीरिया आपके घरों में प्रवेश कर सकते हैं। आप जो भी सामान लाते हैं, उन्हें कालीन, मैट आदि पर बिना साफ किए रखते हैं, तो कोरोनावायरस यहां बड़ी आसानी से पहुंचकर आपके लिए खतरा बन सकता है।

– आप जो कपड़ा पहनकर सामान लाने जाते हैं, उन्हें भी घर आकर वॉशिंग मशीन या सर्फ के पानी में डाल दें। बाहर गलती से भी कोई संक्रमित व्यक्ति आपकी तरफ छींकता या खांसता है, तो ड्रॉपलेट के जरिए ये आपके कपड़ों पर चिपक सकते हैं।

– जब आप बिना साबुन से हाथों को धोए टीवी, ऐसी का रिमोट छूते हैं या फिर मोबाइल, लैपटॉप आदि छूते हैं, तो अपने लिए खतरा बढ़ाते ही हैं। ऐसे गैजेट्स तो बैक्टीरिया और वायरस के छिपने के लिए सबसे बेहतरीन जगह होते हैं। हर दिन इन चीजों को अच्छी तरह से सैनिटाइजर से साफ करें।

About Konika Das

Check Also

घर बैठे लॉक डाउन का उठाये पूरा लाभ

लॉक डाउन के कारण घर पर बैठे है तो क्यों न इसका पूरा फायदा उठाया …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com