22 अप्रैल को भारत के लोकप्रिय लेखक चेतन भगत अपना जन्मदिन मना रहे

आज यानी 22 अप्रैल को भारत के लोकप्रिय लेखक चेतन भगत अपना जन्मदिन मना रहे है. इस खास मौके पर उनके जीवन की अहम जानकारी आपको देने जा रहे है. बता दे​ कि चेतन भगत का जन्म 22 अप्रेल 1974 को नई दिल्ली के पंजाबी परिवार में हुआ था. उनके पिता सेना में थे इसलिए उनकी प्रारंभिक शिक्षा ढोला-कुआ ‘आर्मी पब्लिक स्कुूल’ में हुई. फिर उन्होने ‘आई.आई.टी’ दिल्ली से मैंकेनिकल इंजीनिंयरिंग में डिग्री प्राप्त की. लेकिन उनका सपना शेफ बनने का था तब उनके पिता डांटते थे कि तुम शेफ नही बनोगे. इसलिए चेतन ने इरादा बदल लिया और नौ साल के अनुबंध पर इंवेस्टमेंट बैंक की नौकरी करने हाॅंकांग (Hong Kong) चले गये.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वहां उन्हें लिखने का शौक पैदा हो गया लेकिन उनकी जिंदगी में ऐसी कोई घटना नही घटी थी जिसकी बदौलत वह कुछ लिख पाते, फिर उनके मस्तिष्क में एक नया आईडिया आया कि क्यों न आई.आई.टी हाॅस्टल की जिंदगी पर कुछ लिखा जाये. क्योंकि वे आईआईटी में खुब मौज मस्मी करते थे. इसके बाद चेतन ने दिन-रात एक कर दी और फाइव “Five Points Someone What Not To Do At I.I.T” उपन्यास लिखा. जिसमें आई.आई.टी दिल्ली हाॅस्टल के तीन लडकों की कहानी थी.

लॉकडाउन से परेशान होकर इस एक्टर ने दी गालियां, वीडियो शेयर कर कहा- ‘कोरोना की…’

कुछ समय बाद इस उपन्यास को दिल्ली की रूपा एंड कंपनी ने 2004 में प्रकाशित किया था. उपन्यास में एक सन्देश छिपा था जिसकी वजह से उसे पाठकों ने खूब पंसद किया था. फिर चेतन रातो-रात युवा पिढी के चहेते लेखकों में शामिल हो गये. “Five Points Someone” की सफलता के बाद चेतन की मत्वकांक्षाऐं बडने लगी इसलिए वे इंवेस्टमेंट बैंकर की नौकरी छोडकर भारत वापस आ गये.